पीएम किसान योजना e-KYC कैसे करे? | PM Kisan e-Kyc Kaise Kare In Hindi

PM Kisan e-KYC Kaise Kare In Hindi : नमस्कार दोस्तों, यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत एक पंजीकृत किसान है और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में मिलने वाली किस्त का लाभ ले रहे है तो अगली किस्त मिलने में आपको परेशानी हो सकती है क्योंकि पीएम किसान पोर्टल पर हाल ही में जारी अधिसूचना के अनुसार सभी पंजीकृत किसानों के लिए पीएम किसान ईकेवाईसी कराना अनिवार्य हो गया है।

आज हम इस लेख के माध्यम से आपको पीएम किसान e-Kyc कराना क्यों जरूरी है एवं घर बैठे Online Pm kisan e-kyc kaise kare के बारे में जानकारी देने वाले हैं। यदि आप भी पीएम किसान योजना e-Kyc कैसे करे बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे साथ अंत तक बने रहे।

PM kisan e-Kyc kaise kare in hindi

केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अप्रैल में मिलने वाली किस्त का भुगतान बिना केवाईसी के किया जाएगा इसके संबंध में पीएम किसान पोर्टल पर जारी अधिसूचना के अनुसार 31 मई 2022 से पहले पंजीकृत सभी किसानों को PM Kisan e-KYC कराना अनिवार्य है।

Highlight- PM Kisan e-KYC Kaise Kare In Hindi

योजना का नामप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
योजना की शुरुआतकेंद्र सरकार द्वारा
लेख विषयपीएम किसान e-KYC
लाभार्थीदेश के सभी छोटे एवं सीमांत किसान
लाभ2-2 हजार की तीन किस्ते (6000 रुपए सालाना)
e-KYC का माध्यमऑनलाइन एवं ऑफलाइन
e-kyc लास्ट डेट31 माई 2022
ऑफिशियल वेबसाइटPmkisan.gov.in

पीएम किसान e-Kyc कराना क्यों जरूरी है?

देश के सभी किसानों को आर्थिक सहायता पहुंचाने के उद्देश्य प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत गई है। अब तक पीएम किसान योजना के तहत लगभग 12 करोड़ से भी अधिक किसान पंजीकृत हैं इसमें से कुछ लोग ऐसे भी जो किसान नहीं है फिर भी पीएम किसान योजना के अंतर्गत मिलने वाली किस्त का लाभ ले रहे हैं।

केंद्र सरकार द्वारा जारी की जाने वाली किस्त का पैसा गलत हाथों में ना जाए इसको ध्यान में रखते हुए रखते हुए योजना के तहत पंजीकृत सभी किसानों को Pm Kisan e-Kyc कराना अनिवार्य कर दिया है।

यदि आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं और पीएम किसान ईकेवाईसी नहीं कराते हैं तो आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली अगली किस्त का भुगतान आपके बैंकर खाते में नहीं किया जाएगा। इसलिए आज ही Pm kisan e-kyc जरूर करें।

पीएम किसान ईकेवाईसी- त्वरित प्रक्रिया

︎• स्टेप-1 सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल पर जाएं- Pmkisan.gov.in

︎• स्टेप-2 फिर Farmers Corner में नीचे दिए गए eKYC विकल्प पर क्लिक करें।

︎• स्टेप-3 अब आधार नंबर एवं कैप्चर कोड डालकर Search पर क्लिक करें।

︎• स्टेप-4 अब मोबाइल नंबर डालकर Get OTP पर क्लिक करें।

︎• स्टेप-5 इसके बाद प्राप्त OTP डालकर Submit for Auth पर क्लिक करें।

इस प्रकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए eKYC की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और यदि आपको ऊपर बताई गई त्वरित प्रक्रिया से पीएम किसान योजना e-KYC करने में परेशानी हो रही है।

तो आप नीचे बताई गई स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को फॉलो करके जान सकते हैं की Online Pm kisan e-kyc kaise kare.

पीएम किसान e-Kyc कैसे करे?

सबसे पहले जानते हैं कि पीएम किसान पोर्टल पर Online Pm kisan e-kyc kaise kare इसके बाद जानेंगे कि आप ऑफलाइन माध्यम से किस प्रकार e-kyc करा सकते हैं। ऑनलाइन माध्यम से ईकेवाईसी कराने के लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

▪︎ सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

Direct Link : Pmkisan.gov.in

ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करते ही पीएम किसान पोर्टल के होम पेज खुलकर आ जाएगा अब यहां राइट साइड में Farmers Corner के अंतर्गत सबसे ऊपर दिख रहे eKYC के विकल्प पर क्लिक करें।

Pm kisan yojana portal

▪︎ e-KYC के विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा इस पेज में आपको सबसे पहले वाले बॉक्स में अपना आधार नंबर और दूसरे बॉक्स में Captcha code दर्ज करके Search बटन पर क्लिक करना होगा।

Pm kisan e-kyc kaise kare in hindi

▪︎ अब एक नया पेज ओपन होगा, यहां आपको अपना आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर डालने के बाद Get OTP बटन पर क्लिक करना होगा।

Pm kisan e-kyc kaise kare in hindi

▪︎ Get OTP के बटन पर क्लिक करते ही आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा उसे दर्ज करें और Submit For Auth के बटन पर क्लिक करें।

Pm kisan e-kyc kaise kare in hindi

▪︎ Submit For Auth के बटन पर क्लिक करते ही आपका पीएम किसान सम्मान निधि योजना की e-KYC Successful हो जाएगा।

इस प्रकार आप पीएम किसान पोर्टल पर ऑनलाइन पीएम किसान योजना e-KYC कर सकते हैं। अब आपके बैंक खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त जल्दी ही आ जाएगी।

पीएम किसान e-KYC Problem

यदि आप वर्तमान में पीएम किसान ईकेवाईसी करने का प्रयास कर रहे हैं तो आपको निम्न समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

▪︎ Pm Kisan e-KYC: Record Not Found

▪︎ Pm Kisan e-KYC: Invalid OTP

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत पीएम किसान e-KYC करते समय जब आप आधार नंबर डालकर सर्च बटन पर क्लिक करते हैं तो आपको Record Not Found का Error देखने को मिलता है। इसी प्रकार पीएम किसान e-KYC करते समय जब आप OTP डालकर Submit For Auth बटन पर क्लिक करते हैं तो आपको Invalid OTP का Error देखने को मिलता है।

यह दोनों समस्याएं Pmkisan.gov.in वेबसाइट की तरफ से आ रही है जो आने वाले समय में ठीक कर दी जाएगी। यदि आपको भी यह समस्या आ रही है तो आप एक-दो दिन बाद पुनः Pm Kisan e-KYC करके देखें।

Document For Pm Kisan e-KYC

यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत एक पंजीकृत किसान है और आपके पास आधार कार्ड एवं आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर है तो आप स्वयं ऑनलाइन पीएम किसान पोर्टल से Pm Kisan e-KYC कर सकते हैं।

ऑफलाइन प्रक्रिया : यदि आपके आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो आप ऑफलाइन अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर आधार कार्ड ले जाकर Biometric ईकेवाईसी के माध्यम से Pm Kisan e-KYC करवा सकते हैं।

लेटेस्ट अपडेट के लिए सोशल मीडिया ग्रुप Join करें

Join Telegram ChannelClick Here
Join WhatsApp Group (6)Click Here
Join Facebook GroupClick Here
माय डेली गाइडेड – होमClick Here

FAQ : अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q : क्या सभी किसानों को PM Kisan e-KYC करना जरुरी है?

Ans : जी हां, सभी किसानों को पीएम किसान ईकेवाईसी कराना अनिवार्य है यदि आप e-KYC नहीं कराते हैं तो आपको योजना के तहत मिलने वाली अगली किस्त का भुगतान नहीं किया जाएगा।

Q : ऑनलाइन पीएम किसान e-KYC कैसे करें?

Ans : इस आर्टिकल को पढ़कर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पीएम किसान पोर्टल पर ऑनलाइन आधार e-KYC कर सकते हैं।

Q : क्या पीएम किसान e-KYC ऑफलाइन कर सकते हैं?

Ans : जी हां, आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाकर पीएम किसान e-KYC ऑफलाइन करा सकते हैं।

Q : पीएम किसान e-KYC करते समय इनवैलिड ओटीपी क्यों बता रहा है?

Ans : यह पीएम किसान पोर्टल की समस्या है यदि पीएम किसान ईकेवाईसी के दौरान Invalid OTP की समस्या आए तो कुछ दिन इंतजार करें और फिर से e-KYC करें।

Q : पीएम किसान e-KYC कराने की लास्ट डेट क्या है?

Ans : पीएम किसान पोर्टल पर सरकार की ओर से 31 मई 2022 लास्ट डेट तय की गई है लेकिन आप जल्द से जल्द पीएम किसान योजना के तहत की e-KYC करा ले।

Read More :

Pm kisan Yojna का पैसा कैसे चेक करें?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (आवेदन) कैसे करें?

PM Kisan Yojna लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

इस लेख में हमने पीएम किसान e-Kyc कराना क्यों जरूरी है एवं Online PM Kisan e-Kyc Kaise Kare के बारे में विस्तार पूर्वक बताया है इसके अलावा भी यदि आपके मन में पीएम किसान योजना e-KYC कैसे करे से रिलेटेड कोई सवाल हो तो कमेंट करके जरूर पूछें।

साथ ही यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ एवं सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें धन्यवाद।

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम अर्पित है, मैं इस ब्लॉग का Writer और Founder हूँ और इस वेबसाइट के माध्यम से मैं शिक्षा जगत के समाचार, सरकारी योजनाएं तथा डेली शेयर होने वाली महत्वपूर्ण जानकारियां Share करता हूँ. Read more>>

2 thoughts on “पीएम किसान योजना e-KYC कैसे करे? | PM Kisan e-Kyc Kaise Kare In Hindi”

  1. मै जब e kyc करता हूं तो उसमे कैपचा कोड का ऑप्शन ही नहीं आता है
    Please help me

    Reply
    • Anuradha जी, PM Kisan e-kyc करते समय यदि कैप्चर कोर्ट का ऑप्शन नहीं आ रहा है तो यह पीएम किसान की वेबसाइट का issue हो सकता है आप कुछ टाइम बाद फिर से प्रयास करें।

      thank you for comment us.

      Reply

Leave a Comment