(PMJDY) प्रधानमंत्री जनधन योजना | Pm jan dhan yojana account opening online, form, apply, new update

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लाल किले से 15 अगस्त 2014 को प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) का ऐतिहासिक ऐलान किया था इसके अंतर्गत जीरो बैलेंस अकाउंट ओपन किए गए थे , Pradhanmantri jan dhan yojana (PMJDY) का Account (खाता) पैन कार्ड ना होने पर भी खोला जा सकता है आज हम अपने इस लेख में इसके संबंध में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां (new update) शेयर करने जा रहे हैं जिसमें प्रधानमंत्री जन धन योजना का खाता खोलने के लिए ऑनलाइन आवेदन (Online apply) कैसे करें, योजना (PMJDY) का PDF फॉर्म (Form) हिंदी एवं अंग्रेजी में कैसे डाउनलोड करें, योजना का विवरण, आवश्यक दस्तावेज, योजना का लाभ तथा हेल्पलाइन नंबर आदि शामिल है।

(PMJDY) प्रधानमंत्री जनधन योजना | Pm jan dhan yojana account opening online, form, apply, new update

प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY)

योजना का विवरण-

PMJDY- प्रधानमंत्री जन-धन योजना एक राष्ट्रीय वित्तीय समावेशन मिशन के रूप में जारी है इस योजना का उद्देश्य आसान तरीके लोगों के समक्ष वित्तीय सेवाओं जैसे बैंकिंग/बचत तथा जमा खाते, विप्रेषण, ऋण, बीमा, पेंशन आदि सेवाएं उपलब्ध कराना है।

 

आपका खाता बैंक की किसी भी शाखा में खोला जा सकता है। प्रधानमंत्री जन धन योजना के खातों को जीरो बैलेंस के साथ खोला जाता है। योजना के अंतर्गत खोले गए खाते में न्यूनतम बैलेंस को मेंटेन करने की आवश्यकता नहीं होती यह खाता जीरो बैलेंस होने पर भी चालू रहता है।

योजना का नाम

प्रधानमंत्री जनधन योजना

कब शुरू हुई

15 अगस्त 2014

योजना का लाभ

इस योजना के अंतर्गत बिना पैन कार्ड के खाता खोला जा सकता है।

लाभ

भारत के सभी लोग

ऑफिसियल वेबसाइट

Pmjdy.gov.in

PMJDY- आवश्यक दस्तावेज:-

प्रधानमंत्री जन-धन योजना के अंतर्गत खाता खोलने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी-

 

● यदि आपके पास आधार कार्ड या आधार संख्या उपलब्ध है तो आपको अन्य कोई दस्तावेज की आवश्यक नहीं है। यदि आपने अपने आधार में पता बदल गया है तो वर्तमान पते का (निवास) प्रमाण पत्र पर्याप्त होगा।

 

● यदि आपके पास आधार कार्ड उपलब्ध नहीं है तो निम्न सरकारी रूप से वैध (ओवीडी) दस्तावेजों में से किसी एक दस्तावेज की ही आवश्यकता होगीः-

》मतदाता पहचान पत्र,

》ड्राइविंग लाईसेंस, 

》पैन कार्ड, 

》पासपोर्ट,

》 मनरेगा कार्ड। 

 

यदि ऊपर दिए गए दस्तावेजों में से किसी भी दस्तावेज पर आपका पता भी मौजूद है तो यहां “पहचान तथा पते का प्रमाण पत्र” दोनों का कार्य कर सकता है।

 

● यदि किसी व्यक्ति के पास ऊपर दिए गए दस्तावेज अथवा “वैद्य सरकारी कागजात” नहीं हैं, लेकिन उसे बैंक द्वारा ‘कम जोखिम’ की श्रेणी में वर्गीकृत किया जाता है तो वह निम्न में से कोई एक दस्तावेज को जमा करके बैंक में प्रधानमंत्री जन धन योजना का खाता खुलवा सकता या सकती है-

 

》केंद्र या राज्य सरकार के विभाग से या गया आवेदक का फोटो पहचान पत्र, सांविधिक अथवा विनियामकीय प्राधिकारियों, लोक वित्तीरय संस्थािनों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम और अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों द्वारा जारी आवेदक का फोटो वाला पहचान।

 

》ऊपर दिए गए विभागों द्वारा, सत्यापित फोटोग्राफ के साथ राजपत्रित अधिकारी द्वारा जारी किया गया कोई पत्र।

 

यह भी पढ़ें:-● प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में- RFT क्या है?FTO क्या है?लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?किस्त का पैसा कैसे चेक करें?

 

PMJDY- योजना के लाभ:-

प्रधानमंत्री जनधन योजना से जुड़े विशेष लाभ निम्नलिखित हैं-

 

》PMJDY के खाते के अंतर्गत- खातों में जमा राशि पर ब्याज मिलता है।

》PMJDY के खाते के अंतर्गत- एक लाख रुपए का दुर्घटना बीमा कवर।

(1 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर (28.08.2018 के बाद खोले गए नए पीएमजेडीवाई खातों के लिए 2 लाख रुपये तक बढ़ाया गया) PMJDY खाताधारकों को जारी किए गए रुपे कार्ड के साथ उपलब्ध है)

》PMJDY के खाते के अंतर्गत- खातों में कोई न्यूनतम शेष राशि बनाए रखने की कोई आवश्यकता नहीं है।।

》PMJDY के खाते के अंतर्गत- 0 रुपए से लेकर 30,000 रुपए तक का जीवन बीमा लाभार्थी को उसकी मृत्यु पर सामान्य शर्तों की पूर्ति प्रवेश पर देय होगा।

》PMJDY के खाते के अंतर्गत- भारत में कहीं भी धन का आसानी से लेन-देन संभव है।

》PMJDY के खाते के अंतर्गत- सरकारी योजनाओं से लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थियों को इन खातों मैं लाभ प्राप्त करने की सुविधा।

》PMJDY के खाते के अंतर्गत- खाता खोलने से छ: माह बाद इन खातों के संतोषजनक परिचालन के बाद ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाएगी।

》PMJDY के खाते के अंतर्गत- पेंशन, बीमा उत्पांदों तक आसानी से पहुंच।

》PMJDY के खाते के अंतर्गत- खाताधारक को रुपे (Rupay) डेबिट कार्ड प्रदान किया जाता है।

》PMJDY के खाते के अंतर्गत- खाते प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (DBT), प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY), अटल पेंशन योजना (APY), सूक्ष्म इकाई विकास और पुनर्वित्त एजेंसी बैंक (MUDRA) योजना के लिए पात्र हैं।

》PMJDY के खाते के अंतर्गत- प्रति परिवार अथवा मध्यवर्ती परिवार की महिला के लिए सिर्फ एक खाते में 5,000/- रुपए तक की ओवरड्राफ्ट की सुविधा उपलब्ध है।

》PMJDY के खाते के अंतर्गत-  व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा के तहत दावा देय कर सकते हैं यदि Rupay कार्ड धारक किसी भी बैंक शाखा, बैंक मित्र, एटीएम, POS, ई -कॉम आदि चैनल पर कम से कम एक सफल वित्तीयी अथवा गैर- वित्तीयी लेनदेन या तो अपने स्वयं के बैंक (उसी बैंक चैनल पर लेनदेन करने वाले बैंक ग्राहक / Rupay कार्ड धारक) अथवा किसी दूसरे बैंक (अन्य बैंक चैनल पर लेनदेन करने वाले बैंक ग्राहक / Rupay कार्ड धारक) के माध्यम से दुर्घटना की तारीख को शामिल करते हुए दुर्घटना की तारीख से पूर्व 90 दिन के भीतर किया हो, Rupay बीमा कार्यक्रम वित्तीयी वर्ष 2016-2017 के अन्तर्गत शामिल किए जाने हेतु पात्र होंगे।

PMJDY योजना के अंतर्गत मैं कहाँ खाता खोल सकते हैं?

 

प्रधानमंत्री जनधन योजना का खाता किसी भी बैंक शाखा या बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट (बैंक मित्र) आउटलेट में खोला जा सकता है, जिनके पास कोई अन्य खाता नहीं है।

PMJDY खाता खोलने के लिए PDF फॉर्म कैसे डाउनलोड करें?

 

PMJDY हिंदी फॉर्म :- डाउनलोड करें

PMJDY अंग्रेजी फॉर्म :- डाउनलोड करें

यदि आपको किसी भी प्रकार की मदद की ज़रूरत है तो आप राष्ट्रीय टोल फ्री नंबर : 1800 11 0001 और 1800 180 1111 पर संपर्क कर सकते हैं।

 

FAQ’s- अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

 

Q : PMJDY का Full Form क्या है?

Ans : PMJDY का Full Form “प्रधानमंत्री जनधन योजना” है।

 

Q : पीएमजेडीवाई खाते कहां खोले जा सकते हैं?

Ans : PMJDY खाते किसी भी बैंक शाखा या व्यापार संवाददाता के कियोस्क में खोले जा सकते हैं

Q : यदि कोई केवाईसी दस्तावेज नहीं है तो क्या पीएमजेडीवाई खाता खोला जा सकता है?

Ans : हां, छोटा खाता खोला जा सकता है।

 

Q : क्या मैं प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत एक संयुक्त खाता खोल सकता हूँ?

Ans : हाँ, संयुक्त खाता खोला जा सकता है।

 

Q : क्या मैं अपने पीएमजेडीवाई खाते के माध्यम से सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत सब्सिडी/प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) का लाभ उठा सकता हूं?

Ans : हाँ।

मुझे आशा है मेरे द्वारा बताई गई थोड़ी सी भी इंफॉर्मेशन आपको उपयोगी लगी होगी, आप हर दिन इसी प्रकार की इंफॉर्मेशन आर्टिकल पढ़ना चाहते तो हमारी वेबसाइट की सब्सक्रिप्शन बेल (आइकन) ऑन कर दें जिससे आने वाला हर आर्टिकल आपके पास सबसे पहले पहुंचे ❤धन्यवाद❤

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम अर्पित है, मैं इस ब्लॉग का Writer और Founder हूँ और इस वेबसाइट के माध्यम से मैं शिक्षा जगत के समाचार, सरकारी योजनाएं तथा डेली शेयर होने वाली महत्वपूर्ण जानकारियां Share करता हूँ. Read more>>

Leave a Comment