एमपी रेमेडियल टीचिंग मॉड्यूल 2023 | MP Remedial Classes Module PDF Download Class 9th, 10th

MP Remedial Classes Module PDF 2023 In Hindi : मध्यप्रदेश, लोक शिक्षण संचनालय (DPI) द्वारा 26 अक्टूबर 2022 को शासकीय हाई स्कूल तथा हायर सेकेंडरी स्कूलों में Remedial Teaching अर्थात निदानात्मक कक्षाओं के संचालन से संबंधित दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। जारी आदेश अनुसार परीक्षा में 40% से कम अंक प्राप्त करने वाले कक्षा 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों की रेमेडियल क्लास लगाई जाएगी।

नमस्कार दोस्तों, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको एमपी रेमेडियल क्लास क्या है? एमपी रेमेडियल क्लासेस कब से स्टार्ट होगी एवं कक्षा 9वीं, 10वीं रेमेडियल क्लासेस माड्यूल पीडीएफ डाउनलोड कैसे करें के बारे में स्टेप बाय स्टेप जानकारी देने वाले हैं। यदि आप भी MP Remedial Classes Module PDF 2023 के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख में हमारे साथ अंत तक बने रहे।

mp remedial classes module pdf download

Highlight- MP Remedial Classes Module 2023 In Hindi

बोर्ड का नाममध्यप्रदेशमाध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE)
संबंधित विभागमध्यप्रदेश, लोक शिक्षण संचालनालय (DPI)
लेख विषयएमपी रेमेडियल टीचिंग मॉड्यूल 2023
शैक्षणिक सत्र2022-23
कक्षा 9वीं, 10वीं रेमेडियल मॉड्यूलनवंबर 2022 में जारी
कक्षा 9वीं, 10वीं रेमेडियल मॉड्यूल पीडीएफउपलब्ध हैं.
ऑफिसियल वेबसाइटvimarsh.mp.gov.in

स्कूल शिक्षा विभाग, कक्षा 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों का त्रैमासिक परीक्षा रिजल्ट बहुत जल्द जारी करेगा। आपको बता दें कि पहली बार मध्यप्रदेश के सरकारी स्कूलों की त्रैमासिक परीक्षाएं बोर्ड पैटर्न के आधार पर ली गई थीं। डीईओ नितिन सक्सेना ने बताया कि त्रैमासिक परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन पूरा हो चुका है और अब 31 अक्टूबर को mp board trimasik pariksha result 2022 जारी कर दिया जाएगा।

रेमेडियल क्लास क्या है?

रेमेडियल क्लास जिसे निदानात्मक कक्षा भी कहते हैं इसकी शुरुआत इसलिए की गई थी, ताकि स्कूलों में पढ़ने वाले उन विद्यार्थियों को भी लाभ मिल सके जो कुछ विषयों में कमजोर है और पिछली परीक्षाओं (जैसे त्रैमासिक, अर्धवार्षिक अथवा प्री बोर्ड) में कम नंबर लाए हैं। ऐसे विद्यार्थियों को रेमेडियल क्लास के माध्यम से अतिरिक्त समय तक पढ़ाने की व्यवस्था एवं मॉनीटरिंग की जाती है।

Join Group

एमपी रेमेडियल टीचिंग क्या है?

रेमेडियल टीचिंग जिसे निदानात्मक शिक्षण भी कहते हैं इसकी शुरुआत इसलिए की गई थी, ताकि विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम संबंधी कठिनाइयों / समस्याओं के निदान हेतु आवश्यक मार्गदर्शन प्रदान किया जाए जिससे विद्यार्थी वार्षिक अथवा बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करके अगली कक्षा में जाने के लिए तैयार हो सके।

रेमेडियल टीचिंग (निदानात्मक शिक्षण) के चार चरण है पहला चरण- सिखाना, दूसरा चरण- रिव्यू, तीसरा चरण- कमजोरी जानने के लिए टेस्ट एवं चौथा चरण- टेस्ट का मूल्यांकन कर पता करना ताकि कमजोर विद्यार्थियों को पुनः उपचारात्मक अभ्यास कराया जा सके।

त्रैमासिक परीक्षा परिणाम के उपरांत विद्यार्थियों के ग्रेड के आधार पर पुनः सेक्शन बनाए जाएंगे, जिसमें से C, D एवं E ग्रेड प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के लिए पृथक सेक्शन बनाया जाएगा। ताकि विद्यार्थियों के स्तर के अनुरूप पठन-पाठन हो सके।

त्रैमासिक परीक्षाओं के परिणाम के उपरांत विद्यार्थियों के ग्रेड का निर्धारण नीचे दी गई तालिका के अनुसार किया जाएगा।

ग्रेडप्रतिशत
A75% या 75% से अधिक
B60% से 74%
C46% से 59%
D33% से 44%
E33% से कम
E120% से 32%
E20 से 19% तक

शासकीय स्कूलों के प्राचार्य को यह सुनिश्चित करना होगा कि रेमेडियल टीचिंग के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु नियमित कक्षाओं की तरह रेमेडियल कक्षाओं के संचालन आवश्यक रूप से किया जाए।

एमपी रेमेडियल क्लासेस कब से स्टार्ट होगी?

मध्यप्रदेश, लोक शिक्षण संचनालय (DPI) द्वारा जारी किए गए नोटिस के अनुसार शैक्षणिक सत्र 2022-23 में अध्ययनरत कक्षा 9वीं से 12वीं तक के वे विद्यार्थी जिन्होंने पिछली परीक्षाओं में 40 प्रतिशत से कम अंक आए हैं उनके लिए रेमेडियल क्लास लगाई जाएगी। जिसमें विद्यार्थियों को अनिवार्य रूप से उपस्थित होना होगा।

Join Group

त्रैमासिक परीक्षा का परिणाम बहुत जल्द विमर्श पोर्टल पर उपलब्ध हो जाएगा, इस वर्ष त्रैमासिक परीक्षा परिणाम के आधार पर कक्षा 9वीं से 12वीं तक की रेमेडियल कक्षाओं का संचालन 7 नवंबर 2022 से किया जाएगा।

एमपी रेमेडियल क्लासेस माड्यूल पीडीएफ 2023

एमपी रेमेडियल कक्षाओं के संचालन हेतु कक्षा 9वीं, 10वीं के विद्यार्थियों के लिए हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान एवं सामाजिक विज्ञान सहित कुल 5 विषयों के Remedial Module PDF बहुत जल्द विमर्श पोर्टल पर अपलोड कर दी जाएगी। रेमेडियल माड्यूल पीडीएफ को विषय विशेषज्ञों द्वारा वार्षिक परीक्षा के ब्लूप्रिंट के आधार पर तैयार किया जाता है।

रेमेडियल टीचिंग का पठन-पाठन अनिवार्य रूप से करना अनिवार्य होगा। शिक्षक विभागीय यू-ट्यूब चैनल (Vimarsh MP SED) पर उपलब्ध शैक्षणिक वीडियो का उपयोग रिमेडियल क्लासेस के संचालन हेतु कर सकते हैं।

Class 9th MP Remedial Classes Module PDF Download

कक्षाविषयरेमेडियल माड्यूल
9वींअंग्रेजीDownload
9वींसंस्कृतComing soon
9वींहिंदीDownload
9वींगणितDownload
9वींविज्ञानDownload
9वींसामाजिक विज्ञानDownload

Class 10th MP Remedial Classes Module PDF Download

कक्षाविषयरेमेडियल माड्यूल
10वींअंग्रेजीDownload
10वींसंस्कृतComing soon
10वींहिंदीDownload
10वींगणितDownload
10वींविज्ञानDownload
10वींसामाजिक विज्ञानDownload

एमपी रिमेडियल कक्षाओं के संचालन हेतु आवश्यक दिशा निर्देश क्या है?

(1.) वास्तविक स्तर: प्रत्येक शालाओं के पास D एवं E ग्रेड के विद्यार्थियों की सूची उपलब्ध होगी। E ग्रेड को भी दो भागों E एवं B में बाँटा जाता है, ताकि शिक्षक को E ग्रेड के विद्यार्थियों का वास्तविक स्तर पता हो जिससे शिक्षक इन विद्यार्थियों को इस प्रकार पढाये की विद्यार्थी न्यूनतम अंक प्राप्त कर सके।

(2.) अध्यापन कार्य: जिन शिक्षकों द्वारा कक्षा में संबंधित विषय का अध्यापन कार्य कराया जाता है उन्हीं शिक्षकों के द्वारा रेमेडियल कक्षाएँ ली जाए क्योंकि उन्हें प्रत्येक विद्यार्थी का स्तर एवं किन टॉपिक्स में विद्यार्थी को समस्या है यह पता होता है।

(3.) टीचिंग मॉड्यूल: विमर्श पोर्टल पर उपलब्ध एमपी रेमेडियल टीचिंग मॉड्यूल PDF का उपयोग रेमेडियल टीचिंग में पठनपाठन हेतु किया जाए, इसके लिए शिक्षक रेमेडियल टीचिंग मॉड्यूल की प्रति डाउनलोड कर ले अथवा जिला परियोजना समन्वयक का दायित्व है की सभी स्कूलों को प्रत्येक विषय के मॉड्यूल की दो-दो प्रतियाँ 05 नवम्बर 2022 तक आवश्यक रूप से उपलब्ध कराये।

(4.) अभ्यास: रेमेडियल कक्षाओं में प्रत्येक विद्यार्थी हर विषय की एक अलग कॉपी बनाएंगे जिसमें विद्यार्थी क्लास में पढाये गए अध्यापन कार्य को प्रतिदिन की दिनांक एवं टॉपिक के साथ कॉपी में लिखेंगे और शिक्षक विद्यार्थियों से बार-बार अभ्यास कराकर उन्हें उस दक्षता में दक्ष बनाएंगे।

(5.) मूल्यांकन: शिक्षक द्वारा टीचिंग मॉड्यूल में उपलब्ध टेस्ट पेपर से विद्यार्थियों का प्रति माह टेस्ट लिया जायेगा तथा विद्यार्थी क्या सीख नहीं पाया टेस्ट के आधार पर इसका आकलन कर उन विद्यार्थियों को पुनः उसी टॉपिक को पढ़ाया जायेगा और निरीक्षणकर्ता विद्यार्थियों की कॉपी देखकर रेमेडियल टीचिंग का अवलोकन करेंगे।

(6.) निरीक्षण/मॉनिटरिंग: प्राचार्य प्रत्येक सप्ताहिक बैठक में शिक्षकवार, विषयवार विद्यार्थीवार समीक्षा एवं समस्त विद्यार्थियों की काउंसलिंग करेंगे। ताकि विद्यार्थियों को आने वाली कठिनाईयों पर विशेष चर्चा कर सभी विद्यार्थियों को न्यूनतम दक्षता हासिल करवाना सुनिश्चित करेंगे।

लेटेस्ट अपडेट के लिए सोशल मीडिया ग्रुप Join करें

Join Telegram ChannelClick Here
Join WhatsApp Group (9)Click Here
Join Facebook GroupClick Here
माय डेली गाइडेड – होमClick Here

FAQ : अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q : एमपी रेमेडियल क्लासेस माड्यूल पीडीएफ कब जारी होंगे?

Ans : विभाग द्वारा जारी नोटिस के अनुसार नवंबर 2022 में कक्षा 9वीं, 10वीं के विद्यार्थियों के लिए mp remedial classes module pdf विमर्श पोर्टल पर अपलोड कर दिए जाएंगे।

Q : रेमेडियल क्लास किन विद्यार्थियों के लिए है?

Ans : त्रैमासिक परीक्षा में C, D एवं ग्रेड प्राप्त करने वाले कक्षा 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए रेमेडियल क्लास शुरू की जाएंगी।

Q : एमपी रेमेडियल क्लासेस माड्यूल पीडीएफ डाउनलोड कैसे करें?

Ans : कक्षा 9वीं, 10वीं के विद्यार्थी विमर्श पोर्टल पर जाकर विभाग द्वारा जारी mp remedial classes module pdf download कर सकते हैं।

Q : रेमेडियल क्लास को हिंदी में क्या कहते हैं?

Ans : Remedial Class को हिंदी में निदानात्मक कक्षा कहते हैं।

Q : रेमेडियल टीचिंग को हिंदी में क्या कहते हैं?

Ans : Remedial Teaching को हिंदी में निदानात्मक शिक्षण कहते हैं।

Read More :

 एमपी बोर्ड न्यू ब्लूप्रिंट 2022-23 PDF

एमपी बोर्ड परीक्षा अध्ययन 2023 PDF

 एमपी बोर्ड प्रश्न बैंक 2023 PDF

इस लेख में हमने विस्तार पूर्वक एमपी रेमेडियल क्लास क्या है, एमपी रेमेडियल क्लासेस कब से स्टार्ट होगी एवं Class 9th & 10th रेमेडियल क्लासेस माड्यूल पीडीएफ डाउनलोड कैसे करें के बारे में बताया है इसके अलावा भी यदि आपके मन में MP Remedial Classes Module PDF 2023 के बारे में कोई सवाल हो तो कमेंट करके जरूर पूछें।

साथ ही यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो, तो सोशल मीडिया पर अपने एवं दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें धन्यवाद।


नमस्कार दोस्तों मेरा नाम अर्पित है, मैं इस ब्लॉग का Writer और Founder हूँ और इस वेबसाइट के माध्यम से मैं शिक्षा जगत के समाचार, सरकारी योजनाएं तथा डेली शेयर होने वाली महत्वपूर्ण जानकारियां Share करता हूँ. Read more>>

Leave a Comment