पैन कार्ड रिप्रिंट: NSDL या UTI से PAN Card Reprint Kaise Karen

PAN Card Reprint Kaise Karen:-नमस्कार दोस्तों आज पैन कार्ड, आधार कार्ड की तरह अहम दस्तावेजों में से एक बन गया है। जिसकी जरूरत हमें आईडी प्रूफ के तौर पर कहीं ना कहीं पड़ जाती है पैन कार्ड को आप ऑनलाइन फ्री में बनवा सकते हैं और इसे आसानी से प्राप्त भी किया जा सकता है। यदि आप जानना चाहते हैं कि NSDL या UTI से PAN Card Reprint Kaise Karen तो इस पोस्ट को लास्ट तक अवश्य पढ़ें।

यदि आपने अपना पैन कार्ड बनवाया है और वह किसी कारण से खराब या गुम हो गया है। तो आप दोबारा NSDL या UTI से पैन कार्ड को रिप्रिंट करने का आवेदन दे सकते हैं और मात्र 50 रुपए में अपने प्लास्टिक / PVC पैन कार्ड को घर पर मंगवा सकते हैं।

पैन कार्ड रिप्रिंट: NSDL या UTI से PAN Card Reprint Kaise Karen

किंतु आज भी जानकारी के अभाव में लोगों को परेशान होना पड़ता है और उन्हें अधिक पैसे भी लग जाते हैं। इसलिए आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं कि आप अपने मोबाइल या लैपटॉप से ऑनलाइन PAN Card Reprint Kaise कर सकते हैं।

Duplicate PAN Card कैसे बनवाएं?

कई बार लापरवाही या अन्य कारणों से PAN Card वॉलेट रखे रखे खराब हो जाता है। जिससे फोटो या अन्य इनफार्मेशन मिट जाती है जिसके लिए हमें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 

 

पहले पैन कार्ड का डुप्लीकेट प्रिंट लेने के लिए हमें बहुत पेपर वर्क और भागदौड़ करनी पड़ती थी। परंतु अब आप आसानी से ऑनलाइन पैन कार्ड रिप्रिंट कराने के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह काम आप बिना दस्तावेज अपलोड किए अपने मोबाइल से भी कर सकते हैं।

 

UTITSL या NSDL-TIN के माध्यम से आयकर विभाग पैन कार्ड को जारी करता है। इनमें से जिस भी एजेंसी ने आपका पैन कार्ड जारी किया है, आप उनकी ऑफिशियल वेबसाइट से PAN Card की दूसरी कॉपी प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Pan Card Reprint Kaise Karen

 

दोनों ही एजेंसियां (NSDL या UTI) भारत में कहीं भी Pan Ko Card Reprint करने के लिए 50 रुपये और यदि आप भारत के अलावा किसी और जगह पर इसे डिलिवर कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 959 रुपये डिलिवर चार्ज करती हैं। परन्तु यह ध्यान में रखना होगा कि आप किस एड्रेस पते पर अपने PAN Card की डिलिवरी चाहते हैं।

 

यदि PAN Card Reprint का आवेदन करते समय आप अपने एड्रेस पते को नहीं बदलते तो PAN Card की कॉपी आपके रजिस्टर्ड पते पर ही डिलिवर होगी।

 

चलिए अब स्टेप बाय स्टेप समझते हैं Online PAN Card Reprint Kaise Karen अपने मोबाइल से।

 

पैन कार्ड रिप्रिंट कैसे करें?

 

यदि आपने आयकर विभाग की नई वेबसाइट से ऑनलाइन Instant e-pan कार्ड बनवाया है तो आप 

दोनों ही एजेंसियों (NSDL या UTI) के माध्यम से अपने पैन कार्ड रिप्रिंट का आवेदन कर सकते हैं।

 

PAN Card बनाने के लिए सरकार के द्वारा 2 एजेंसियों (NSDL या UTI) को अनुमति दी गई है। जिस कंपनी से आपने अपना PAN Card बनवाया है उस लिंक पर क्लिक करें।

 

  PAN CARD REPRINT NSDL (Click Here)

PAN CARD REPRINT UTI (Click Here)
 

NOTE:- यदि आपको नहीं पता की आपने अपना PAN CARD किस कंपनी से बनवाया है। तो जैसे ही आप ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करके पैन कार्ड रिप्रिंट कराने के लिए जायेंगे तो अगर आपने उस कंपनी से PAN CARD को नहीं बनवाया होगा। तो वह वेबसाइट आपको दूसरी कंपनी से Pan Card Reprint कराने का अलर्ट देगी।

■ यह भी पढ़ें:-

》फ्री में पैन कार्ड कैसे बनाएं?
》पैन कार्ड कैसे डाउनलोड करे?

NSDL से पैन कार्ड रिप्रिंट कैसे करें?

 
■ NSDL से Pan Card Reprint करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल पर Pan Card Reprint टाइप करके सर्च करना होगा जैसेे आप ही सर्च करेंगे आपको सबसे ऊपर दिख रही लिंक पर क्लिक करना होगा।

Direct Link:- onlineservices.nsdl.com

1. जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे, आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज ओपन होगा
2. यहां पर आपको अपना पैन कार्ड नंबर, आधार कार्ड नंबर और जन्मतिथि को डालना होगा। फिर नीचे दिए गए बॉक्स में टिक मार्क ✔ करें। उसके बाद दिए गए कैप्चर कोड को डालें और Submit के बटन पर क्लिक कर दें।
3. अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, जिसमें आपको अपना पेन कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर (जिस पर OTP जाएगावं अन्य जानकारियां  दिखेगी। 
 
अब स्क्रोल करते हुए नीचे दिए गए दोनों बॉक्स (मोबाइल नंबर और डिक्लेरेशन) में टिक मार्क ✔ कर दें।
● अब Generate OTP पर क्लिक करें।
● अब OTP को Enter करें और Validate के बटन पर क्लिक करें।
अब आपके सामने पेमेंट पेज ओपन होगा।
पैन कार्ड रिप्रिंट: NSDL या UTI से PAN Card Reprint Kaise Karen
4. अब Mode of payment में पहले वाले Option को Select करने के बाद, नीचे दिए गए Terms Of Services को एक्सेप्ट करने के लिए दिए गए बॉक्स में टिक मार्क (✔) करके Proceed to payment के बटन पर क्लिक करें।
अब यहां आपको ₹50 का भुगतान करना होगा, जिसके लिए पेमेंट के कई माध्यम दिखाई देंगे।
 
● पेमेंट के माध्यम:- Qr कोड को स्कैन करके, Paytm, Dabit card, Caredit  card, Bhim UPI और Net Banking के माध्यम से।
अब किसी एक माध्यम को सिलेक्ट करके Pay ₹50 के बटन पर क्लिक करें।
● अब Continue पर क्लिक करने के बाद पेमेंट स्लिप डाउनलोड करने के लिए Generate and Print Paymeneceipt के बटन पर क्लिक करें।
पैन कार्ड रिप्रिंट: NSDL या UTI से PAN Card Reprint Kaise Karen
5. अब Download PDF पर क्लिक करके आप अपनी पेमेंट स्लिप को अपने मोबाइल या लैपटॉप में डाउनलोड करके रख सकते हैं।
 
अब आपके मोबाइल नंबर पर Sms के जरिए ट्रैकिंग आईडी भेज दी जाएगी और और 7 से 10 दिन के अंदर आपके घर पर प्लास्टिक/पीवीसी पैन कार्ड रिप्रिंट होकर आ जाएगा।
इस प्रकार हमने जाना NSDL या UTI से PAN Card Reprint Kaise. यदि आपके मन में पैन कार्ड रिप्रिंट कैसे करें से संबंधित कोई सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में टिप्पणी करके पूछ सकते हैं।

FAQ’s- अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q : E-PAN कार्ड को physical कैसे करें?

Ans : यदि आपने Instant E-PAN कार्ड बनवाया है तो आप आप दोनों ही एजेंसियों (NSDL या UTI) के माध्यम से प्लास्टिक/पीवीसी पैन कार्ड रिप्रिंट का आवेदन कर सकते हैं।

Q : पैन कार्ड नंबर कैसे पता करें?

Ans : जैसे ही आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के हेल्पलाइन नंबर 1800 180 1961 पर कॉल करेंगे। तो आपको अपने बारे में कुछ जानकारी देनी होगी। फिर कंफर्मेशन के बाद आपका पैन कार्ड नंबर बता दिया जाएगा।

मुझे आशा है मेरे द्वारा बताई गई थोड़ी सी भी इंफॉर्मेशन आपको उपयोगी लगी होगी, आप हर दिन इसी प्रकार की इंफॉर्मेशन आर्टिकल पढ़ना चाहते तो हमारी वेबसाइट की सब्सक्रिप्शन बेल (आइकन) ऑन कर दें जिससे आने वाला हर आर्टिकल आपके पास सबसे पहले पहुंचे ❤धन्यवाद❤


नमस्कार दोस्तों मेरा नाम अर्पित है, मैं इस ब्लॉग का Writer और Founder हूँ और इस वेबसाइट के माध्यम से मैं शिक्षा जगत के समाचार, सरकारी योजनाएं तथा डेली शेयर होने वाली महत्वपूर्ण जानकारियां Share करता हूँ. Read more>>

3 thoughts on “पैन कार्ड रिप्रिंट: NSDL या UTI से PAN Card Reprint Kaise Karen”

    • Ajay जी, आप इस आर्टिकल की मदद से पैन कार्ड में अपना Gmail ID अपडेट कर सकते हैं यदि आपको कोई परेशानी आ रही है तो हमें व्हाट्सएप पर मैसेज करें। 👉 Click Here

      thank you for comment us.

      Reply

Leave a Comment